वंदे भारत ट्रेन में लगी आग : यात्रियों में मचा हड़कंप, सवा तीन घंटे लेट हुई ट्रेन

मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन के C-14 कोच में आज सोमवार की सुबह आग लग गई। ये ट्रेन रानी कमलापति से निजामुद्दीन जा रही थी। इस बीच कोच के नीचे लगे बैटरी बॉक्स में आग लग गई। आग लगने के कारण ट्रेन को बीना रेलवे स्टेशन से पहले ही रोका गया और सभी यात्रियों को कोच से सुरक्षित निकाला गया। आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड और रेलवे की टीमों को 58 मिनट लगे, जिसके कारण ट्रेन सवा तीन घंटे की देरी से रवाना हुई।

दरसल 20171 वंदे भारत ट्रेन आज सुबह 5.40 बजे रानी कमलापति से रवाना हुई थी, जिसके बाद कल्हार रेलवे स्टेशन से गुजरते समय ट्रेन से धुआं उठता देखा गया और फौरन फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी गई। आग का पता चलने के बाद ट्रेन को बीना रेलवे स्टेशन से पहले कुरवाई केथोरा में खड़ी कर सभी 36 यात्रीयों को सुरक्षित ढंग से C-14 कोच C-2 से में शिफ्ट किया गया।

आपको बता दें फायर ब्रिगेड और रेलवे की टीम ने मिलकर सुबह 7.58 बजे आग बुझा ली। इसके बाद कोच से बैटरी बॉक्स को अलग किया गया और C-14 की इलेक्ट्रिक सप्लाई बंद कर दी गई। इसके पैसेंजर्स को C-2 में शिफ्ट कर ट्रेन को सुबह 10.19 पर रवाना किया गया। इस दौरान पैसेंजर्स को ट्रेन में ही फूड सप्लाई किया गया।

ट्रेन को कुरवाई केथोरा से रवाना होने के बाद बीना रेलवे स्टेशन पर रोका गया है। यहां 10 मिनट चेकिंग के बाद ट्रेन को वहां से भी रवाना किया गया।

ट्रेन कराया गया खाली

DRM भोपाल सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया, ‘धुआं उठता देख गार्ड ने ट्रेन रुकवाई।’ इस घटना के बाद पूरी ट्रेन को खाली कराया गया। CPRO राहुल श्रीवास्तव ने बताया, ‘ट्रेन लेट होने पर पैसेंजर्स के लिए एक्सट्रा फूड के लिए इंतजाम भी किए गए।

दिल्ली में होगी ट्रेन की टेक्निकल जांच

DRM भोपाल रेल मंडल सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया कि घटना की जांच पांच सदस्यीय कमेटी करेगी। इसमें सीनियर डिवीजनल सेफ्टी ऑफिसर, सीनियर डिवीजनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, सीनियर डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर, सीनियर डिवीजनल ऑपरेशनल मैनेजर, सीनियर डीएससी (कमांडेट) को शामिल किया है। पूरी ट्रेन का टेक्निकल सेफ्टी ऑडिट दिल्ली में होगा।

आग धधकने की आवाज आई तो पैसेंजर्स भागने लगे

ट्रेन यात्रियों ने बताया, कि ‘C-14 कोच के नीचे से आग धधकने की आवाज आई। सारे पैसेंजर्स भागे। ट्रेन रुकी तो देखा बैटरी बॉक्स में आग धधक रही है। गार्ड के इंफॉर्म करने पर हम सभी पैसेंजर्स अपने बैग लेकर ट्रेन से नीचे उतरे।’

MP में चल रहीं तीन वंदे भारत

मध्यप्रदेश को अप्रैल 2023 से अब तक तीन वंदे भारत ट्रेन मिल चुकी हैं। पहली ट्रेन रानी कमलापति- निजामुद्दीन- रानी कमलापति के बीच चलती है। दूसरी और तीसरी वंदे भारत भोपाल-इंदौर-भोपाल और रानी कमलापति-जबलपुर – रानी कमलापति हैं। इन दोनों ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ 27 जून को हरी झंडी दिखाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी गिरफ्तार

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय ने छत्तीसगढ़ के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी...