महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त प्रदान की गई

रायपुर। प्रदेश की भाजपा सरकार ने घोषणा पत्र में किए वादे के अनुरूप रविवार को प्रदेश की महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त प्रदान की। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बटन दबाकर पहली किस्त के तौर पर हजार रुपए लाभान्वित महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया।

कार्यक्रम में लाभार्थी महिलाओं को राशि अंतरित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत मां दंतेश्वरी, मां बमलेश्वरी और मां महामाया को प्रणाम करने के साथ की. उन्होंने कहा कि दो हफ्ते पहले मैने छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था, और आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है. योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माता-बहनों को हर महीने एक हजार रुपए देने का वायदा किया गया था. भाजपा ने अपना वादा पूरा किया है. आज योजना के तहत 655 रुपए की पहली किस्त जारी की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव के पहले कई पार्टियां बड़े-बड़े वादे करती है, आसमान से सितारें तोड़कर लाने की बात करती है, लेकिन वादा पूरा सिर्फ भाजपा की सरकार करती है. महतारी वंदन योजना का वादा हमने पूरा किया, इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बधाई. मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी. छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार लगातार हमारी सभी गारंटी पूरी कर रही है. 18 लाख आवास का लाभ, बोनस का लाभ दिया, 31 सौ रुपये में धान खरीदी, कृषक उन्नति योजना के तहत अंतर की राशि का भुगतान भी जल्द होगा. आने वाले 5 सालों में जनकल्याणकारी इन कामों को आगे बढ़ाया जाएगा. मुझे भरोसा है कि छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ऐसे ही गारंटी पूरी करती रहेगी।

इसके पहले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रायपुर में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि माताओं-बहनों आपको जिस दिन का इंतजार था, वह दिन आ गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने आपको गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में आज से इस योजना की शुरुआत हो रही है। योजना के तहत आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किस्त के तौर पर एक-एक हजार रुपए का अंतरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सनातन परंपरा कहती है कि यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः, जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता का वास होता है. महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल में मूर्त रूप दिया गया है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बहुत बड़ी छलांग है। आप शक्ति स्वरूपा है, आप राष्ट्र निर्माता हैं। आपका योगदान अनमोल है, यह महतारी वंदन योजना आपको छोटा सा अर्पण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

CG BREAKING : नक्सली आईईडी विस्फोट में आईटीबीपी के दो जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

नारायणपुर। नक्सल प्रभावित इलाके में बड़ी घटना हुई है।...

आबकारी घोटाला में शामिल अरुणपति, अनवर और अरविंद की रिमांड खत्म, जल्द कोर्ट में पेश किया जाएगा

रायपुर। आबकारी घोटाले में गिरफ्तार पूर्व विशेष सचिव अरुणपति...