रेत का खेल जारी : सालभर में एक हजार से अधिक कार्रवाई, डेढ़ करोड़ जुर्माना वसूला फिर भी खदानें बेलगाम

रायपुर। रायपुर जिले में खनिज विभाग ने साल भर में रेत, मिट्टी और गिट्टी के अवैध उत्खनन और परिवहन से जुड़े एक हजार से ज्यादा मामलों पर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के दौरान करीब डेढ़ करोड़ रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है, बावजूद इसके बालू, मिट्टी और पत्थर खदानों पर विभाग का नियंत्रण नहीं है। इन खदानों में लगातार अवैध उत्खनन का काम चल रहा है, जिससे हर माह करोड़ों के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक खनिज विभाग ने जिले भर में खनिजों के अवैध उत्खनन और परिवहन के एक हजार से अधिक मामले दर्ज किये हैं। इनमें से कुछ ही मामलों में खदानों में अवैध और अनियमित उत्खनन के मामलों में कार्रवाई हुई है, जबकि बाकी सभी मामलों में अवैध परिवहन में लगे वाहन पकड़े गये हैं। इसमें हाईवा और ट्रैक्टर ट्रॉली आदि वाहन शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक विभाग ने एक साल में एक हजार से ज्यादा मामलों पर कार्रवाई कर करीब डेढ़ करोड़ रुपये की राशि जुर्माने के तौर पर वसूली है।

अवैध रेत परिवहन के 700 से अधिक मामले

एक साल में जिले में एक हजार से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गयी है. इनमें रेत के अवैध परिवहन के मामले सबसे ज्यादा हैं। सूत्रों के मुताबिक इनकी संख्या 700 से ज्यादा है। इन मामलों में विभाग ने वाहनों को जब्त कर वाहन मालिकों से जुर्माना वसूला है.

खदानों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है

साल भर में हुई कार्रवाई से पता चलता है कि जिले की कई खदानों में रेत, पत्थर और मिट्टी का अवैध उत्खनन जोरों पर चल रहा है. इन खदानों में अवैध उत्खनन के कारण जिले में खनिज सामग्री का अवैध परिवहन हो रहा है। हालांकि, कार्रवाई में विभाग ने रायपुर के साथ दूसरे जिलों की गाड़ियां भी पकड़ी हैं, जिनमें से कई गाड़ियां रायपुर से दूसरे जिलों में ले जाते हुए पकड़ी गईं. इससे साफ है कि जिले की कई खदानों में अवैध उत्खनन का काम चल रहा है, इसके बावजूद इस पर रोक नहीं लग पा रही है.

इन इलाकों में हुई कार्रवाई

विभाग ने धरसींवा, विधानसभा, माना, मंदिर हसौद, सिलयारी, तिल्दा, आरंग, खरोरा, मानपुरी, उपवारा, राखी और अभनपुर क्षेत्र में जांच अभियान चलाकर इन मामलों पर कार्रवाई की है. कई मामलों में विभागीय टीम ने रात में गश्त कर वाहन पकड़े हैं।

मिट्टी, बजरी और ईंटों के लगभग 300 मामले

जिले में बालू, गिट्टी सहित ईंट के अवैध परिवहन के मामले में करीब 300 वाहन जब्त किये गये हैं. इन वाहनों के मालिकों से जुर्माना भी वसूला गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

CG BREAKING : नक्सली आईईडी विस्फोट में आईटीबीपी के दो जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

नारायणपुर। नक्सल प्रभावित इलाके में बड़ी घटना हुई है।...

आबकारी घोटाला में शामिल अरुणपति, अनवर और अरविंद की रिमांड खत्म, जल्द कोर्ट में पेश किया जाएगा

रायपुर। आबकारी घोटाले में गिरफ्तार पूर्व विशेष सचिव अरुणपति...