इस साल छत्तीसगढ़ में पड़ेगी अधिक गर्मी

रायपुर। इस बार गर्मी का प्रकोप पिछले साल की तुलना में ज्यादा रहेगा। अप्रैल के शुरुआती दिनों में ही रायपुर में अधिकतम तापमान ने पिछले तीन साल के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है, 38-39 डिग्री पर रहने वाला पारा 40 के पार हो चुका है। शहर में पिछले 10 साल में तापमान 44.2 तक पहुंचा है, जो इस साल के पहले पखवाड़े में ही पूरा होने की उम्मीद है। इन दिनों तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चलने से लोग परेशान हो रहे हैं। इस बार मध्यभारत में गर्मी ज्यादा पड़ने का अनुमान है, प्रदेश में अगले 4 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। मध्य छत्तीसगढ़ के जिलों में अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री ARG तिल्दा में और सर्वाधिक सबसे न्यूनतम तापमान 17 डिग्री ARG बलरामपुर में दर्ज किया गया है। एक द्रोणिका का असांतत्य दक्षिण तमिलनाडु से लेकर आंतरिक कर्नाटक – मराठवाड़ा होते हुए पूर्वी विदर्भ तक औसत समुद्र से 0.9 किमी की ऊंचाई पर स्थित है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण ओड़िशा और आसपास के क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है। जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान तिल्दा का 42.6 डिग्री,राजनांदगांव का 41.3 डिग्री सेल्सियस दंतेवाड़ा का 40.6 डिग्री सेल्सियस के अलावा कोरिया का 37.1 डिग्री, सूरजपुर 36.2 डिग्री, बलरामपुर का 38.8 डिग्री, सरगुजा 37.4 डिग्री, जशपुर 39 डिग्री, कोरबा 39.9 डिग्री, बिलासपुर 39.8 डिग्री,रायपुर 40.5 डिग्री, बालोद 40.1, कांकेर 39.2 डिग्री, नारायणपुर 38.6 डिग्री, बस्तर 38.4 डिग्री और बीजापुर का अधितकम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

CG BREAKING : नक्सली आईईडी विस्फोट में आईटीबीपी के दो जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

नारायणपुर। नक्सल प्रभावित इलाके में बड़ी घटना हुई है।...

आबकारी घोटाला में शामिल अरुणपति, अनवर और अरविंद की रिमांड खत्म, जल्द कोर्ट में पेश किया जाएगा

रायपुर। आबकारी घोटाले में गिरफ्तार पूर्व विशेष सचिव अरुणपति...