सपा ने आज जारी किया घोषणापत्र, केजी से पीजी तक लड़कियों को फ्री शिक्षा, महिलाओं को 3 हजार रुपए हर माह पेंशन

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ में पत्रकार वार्ता कर घोषणा पत्र जारी किया। इस घोषणा पत्र में मुफ्त राशन योजना में मिलने वाले गेहूं की जगह आटा देने, राशन कार्ड धारक हर फैमिली को 500 रुपये का मोबाइल डेटा मुफ्त और युवाओं को लैपटॉप देने का वादा किया गया है।

समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि 2025 तक जाति आधारित जनगणना कराएंगे। इसके आधार पर 2029 तक सबको न्याय और हिस्सेदारी सुनिश्चित करेंगे, 2025 तक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के सभी सरकारी रिक्त पदों को भरेंगे। निजी क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

घोषणा पत्र जारी करने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि इस विजन डॉक्यूमेंट को हमने ‘जनता का मांग पत्र हमारा अधिकार’ कहा है। इसमें हमने संविधान बचाने का अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा का अधिकार, मीडिया की आजादी का अधिकार, लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता और स्वायत्तता का अधिकार, न्याय और समानता का अधिकार, सामाजिक न्याय का अधिकार, रोटी का अधिकार, महंगाई से निजात पाने का अधिकार, गरीबी से बाहर निकालने का अधिकार, सुरक्षित वातावरण में जीने का अधिकार, 24 घंटे बिजली का अधिकार, गरीब के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार, बेहतर सार्वजनिक परिवहन का अधिकार, सुविधा से FIR दर्ज कराने का अधिकार की बात की गई है।

जातीय जनगणना में देरी नहीं होनी चाहिए. 2025 तक जातीय आधारित जनगणना कराएंगे, किसान कल्याण के लिए सभी फसलों के लिए MSP और MSP की गणना स्वामीनाथन फॉर्मूले के तहत हो। इसकी बात ये विजन डॉक्यूमेंट करता है।

सपा के घोषणापत्र के वादे

  • सपा ने मनरेगा में मजदूरी बढ़ाकर 450 रुपये करने का वादा किया है।
  • मनरेगा के तहत कार्य दिवस की संख्या बढ़ाने का वादा भी किया गया है। सत्ता में आने पर मनरेगा के तहत कार्य दिवस के दिन 150 तक किए जाएंगे।
  • सभी सरकारी विभागों में खाली पड़े पद तत्काल भरे जाएंगे। इसके अलावा सभी के लिए राष्ट्रीय रोजगार नीति और मिशन रोजगार स्थापित होगा।
  • युवाओं के लिए लैपटॉप वितरण योजना पूरे देश में लागू होगी।
  • पुलिस समेत सभी सरकारी विभागों की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।
  • सपा की सरकार बनने पर केजी से पीजी तक लड़कियों को फ्री शिक्षा मिलेगी, संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को 3,000 रुपये प्रति महीने तक की मासिक पेंशन मिलेगी।
  • सपा के सत्ता में आने पर साल 2025 तक जातीय जनगणना कराई जाएगी।
  • मुफ्त राशन योजना में मिलने वाले गेहूं की जगह आटा देने का सपा ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है। यह आटा पोष्टिकता और गुणवत्ता के मामले में अच्छा होगा, गुणवत्ता के मामले में आटा देश की सबसे अच्छी कंपनियों के मुकाबले का रहेगा।
  • इसके अलावा राशन कार्ड धारक हर फैमिली को 500 रुपये का मोबाइल डेटा मुफ्त भी मिलेगा। मुफ्त डेटा से डिजिटल सम्पन्न बनाम डिजिटल विपन्न में ‘डिजिटल डिवाइड’ का अंतर नहीं रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

CG BREAKING : नक्सली आईईडी विस्फोट में आईटीबीपी के दो जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

नारायणपुर। नक्सल प्रभावित इलाके में बड़ी घटना हुई है।...

आबकारी घोटाला में शामिल अरुणपति, अनवर और अरविंद की रिमांड खत्म, जल्द कोर्ट में पेश किया जाएगा

रायपुर। आबकारी घोटाले में गिरफ्तार पूर्व विशेष सचिव अरुणपति...